Microsoft Power Point क्या है? – MS Power Point सभी जानकारी हिंदी में

Microsoft Power Point एक कमल का सॉफ्टवेयर है, जिसको Microsoft Office के द्वारा विकसित किया गया है। Microsoft Power Point Microsoft Office Suite Software का एक पार्ट है। Microsoft Power Point एक प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है जो फोटो, वीडियो और ऑडियो के साथ ओपन, क्रिएट, एडिट, फॉर्मेटिंग, शेयर ओर प्रिंट ये सब काम करने में साक्ष्य है।

Microsoft Power Point का फाइल एक्सटेंशन है “PPT” जो अधीक सलुडर्स से बना है। सलुडर्स एक एक प्रेजेंटेशन पेज है, इसीलिए इसमें बहत सारे काम होता है जैसे टेक्स्ट, ग्राफिक्स, टेबल, चार्ट, क्लिप आर्ट, ड्राइंग, एनीमेशन, विडियो क्लिप, ऑनस्क्रीन प्रेजेंटेशन , स्लाइड , हैडआउट, स्पीकर नोट्स और आउटलाइन का भी उत्पादन में उपयोग किया जाता है।

चलिए दोस्तो तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Microsoft Power Point क्या है?, MS Power Point कैशे स्टार्ट करते हैं?, पावरपॉइंट का उपयोग कहां होता है? और ऐसे बहत कुछ।

Microsoft Power Point क्या है?

Microsoft Power Point ये एक प्रजेंटेशन – आधारित एक प्रोग्राम है, जो Microsoft Office के द्वारा बिकासित किया गया है । इसको उपयोग करके ग्राफिक्स या वीडियो बना जाता है । इसके साथ साथ Microsoft Power Point चार्ट और इमेजेस का स्लाइड शो बनाता है।

Program Multimedia में समृद्ध जानकारी के लिए इसमें स्लाइड शो के उपयोग किया जाता है क्यू की इस Program Multimedia को संप्रेषित कर पाए। Ms power point का उपायोग साधारतः Complex Business Presentation ओर Simple Eductional Outline में किया जाता है।

Microsoft Power Point उपयोगकर्ताओं के लिए एक आकर्षण प्रस्तुतियां बनाने में सक्षम है क्यू की इसमें अलग अलग Pages or Slides होते है। Text, Graphics, Sound, Movies, Hyperlinks, ओर Objects एसे बहत सारे काम Microsoft Power Point में आसानी से हो पाता है।

MS Power Point का Full-Form क्या है?

MS Power Point का Full-Form है Microsoft Power Point। Microsoft Power Point एक प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है जो Microsoft Office के द्वारा प्रस्तुत किया गया एक Software है। और ये बिज़नेस और आफिस के मीटिंग में ब्यबहरुत होता है।

Slide :-

MS Power Point में बनने वाले प्रेजेंटेशन के सारे Pages को Slide कहा जाता है। प्रेजेंटेशन में आप Slide बनाके इसमें सुधार कर सकते है। अगर आप किसी भी प्रोजेक्ट में काम करते हो, तो आप अपने प्रेजेंटेशन का नाम के लिए एक स्लाइड, प्रेजेंटेशन के उदेस्य के लिए एक Slide और प्रेजेंटेशन के मध्य भाग के लिऐ एक Slide का उपयोग कर सकते हो।

Theme :-

आप अगर किसी भी प्रेजेंटेशन बनाते हो, तो आपके प्रेजेंटेशन के बैकग्राउंड के लिए आपको Theme की ज़रुरत होती है। अपके प्रेजेन्टेशन के लिए आप जिस तरह का या जिस रंग का Theme लगाना चहते वो उसी तरह का हो जाएगा। ये अपने प्रेजेन्टेशन को और अधिक अछा बना देता है, जो दिखने में और अच्छा लगे।

Slide Layout :-

आपके प्रेजेंटेशन के Slide तैयारी की रूपरेखा की उसका Layout कहा जाता है। MS Power Point में बहत सारे Layout उपलब्ध है। आप अपने प्रेजेन्टेशन के लिए जिस तरह का Layout उपयोग करना  चाहते हो, आप उसी तरह का Layout उपयोग कर सकते हो। क्यूं की इसमें बहत सारे तत्व को लगाने का स्थान आधारित है।

Speaker’s Notes :-

Speaker’s Notes एसे सूचनाएं है जो प्रेजेंटेशन बनाने के समय में कुछ बाते याद दिलाने के लिए होती है। ये साधारणतः कागज में छपे हुए सूचनाएं होती है जो प्रेजेन्टेशन बनाने के समय ये किसी भी Slide पर दिखाई नही देती।

Handouts :-

Handouts कुछ एसे होते है जो स्रताओ में बांटे जाते है। इसमें प्रेजेंटेशन की चुनी हुई Slide को छापी जाति है। MS Power Point पे आप मिनिमम 1 से 6 तक Slide छाप सकते हो।

Presentation File :-

प्रेजेंटेशन के सभी Slide को Presentation File में रखा जाता है। MS Power Point में इस File के नाम PPT होता है। इस File में प्रेजेन्टेशन के सारी जानिकारी के साथ वक्ता के नोट्स तक सारे चीज को रखा जाता है।

Master Slide :-

Master Slide से एसी सूचनाएं या सामग्री दी जाति है जो प्रेजेन्टेशन के सारे Slide में सामिल हो जाति है। Master Slide से आप एक महत्वपूर्ण काम कर सकते हो। Master Slide से आप कंपनी का नाम, लोगो प्रेजेंटेशन की सारी जानकार पा सकते है।

Slide Transition :-

आप प्रेजेन्टेशन बनाने के वक्त बहत सारे Slide Page जोड़ सकते हो। इस Slide को जोडने का जो ढंग है या एक Slide के बाद दूसरे slide को जोड़ा जाता है, उसी ढंग को Slide Transition कहा जाता है।

Animation Effects :-

Animation Effects से प्रेजेंटेशन और रोचोक या अधिक प्रभावशाली बन जाती है। किसी भी Slide के तत्व का उस Slide पर हलचल होने या प्रकट होने के प्रक्रिया को Animation Effects कहते है।

Microsoft Power Point का Home Screen के सभी Tool

Office Button :-

Office Button Tab Bar में होता है। ये बटन MS Power Point 2007 का एक भाग है, लेकिन MS Power Point 2010 में Office Button के जगह File Menu होता है। Office Button में Power Point में बनने वाली फाइल या डॉक्युमेंट्स के लिए बहत सारे विकल्प है। जैसे New, Open, Save, Save as, Print आदि।

Quick Access Toolbar :-

Quick Access Toolbar MS Power Point 2007 का एक भाग है, जो Title Bar में होता है। ये ऐसा Tool Bar है जो, इसका उपयोग आप बार बार करते है। Save, Undo, Redu नाम के इसमें प्रयतः 3 बटन होते है।

Title Bar :-

Title Bar में किसी भी साधारण विंडो की तरह इसमें भी बनाया हुआ प्रोग्राम या बनाया हुआ प्रेजेंटेशन को ओपन करे तो उसका नाम दिखाता है। किसी भी प्रोग्राम या प्रेजेंटेशन को बनाने से पहले उसका नाम रहता है प्रेजेंटेशन 1 और प्रेजेन्टेशन 2। आप प्रेजेन्टेशन या प्रोग्राम को बनाने के बाद आप उसके नाम बदल कर अपने पसंद में रख सकते हो।

Control Button :-

Tittle Bar के राइट साइड पर 3 Control Button होते है जैसे की Minimize Button, Minimize Restore Button और Close Button। इन बटन के कार्य Computer Operating System के अन्य Control Button के कार्य की तरह काम करता है।

Tab Bar, Menu Bar :-

ये Microsoft Power Point 2007 के एक प्रमुख भाग है, जो Title Bar के ठीक नीचे होता है। इसमें प्रायतः 7 Tab होते है और सभी Tab Bar में एक Ribbon या Tool Bar होता है। जब आप इस Tab Bar के किसी भी Tab पर माउस से क्लिक करते ही तो सभी Tab का Ribbon या Tool Bar आपके सामने आ जाएगा।

Rular :-

Rular दो होते है एक Horizontal और Else Vertical। इनका उपयोग किया जाता है पेज मार्जिन को सेट करने के लिए। Rular के द्वारा View Menu में इसको दिखाया और छुपाया जा सकता है।

Work Area :-

Power Point का जो Work Area होता है, वो Rular के ठीक नीचे होता है। इसको Slide Area भी कहा जाता है, क्यू की आपके द्वारा बनाया गया Slide इस Area में दिखती है। Slide में लगी हुए सामग्री भी इसी Area में दिखती है।

Status Bar :-

ये हमारे प्रेजेन्टेशन के बारे में बहत सारे इनफॉर्मेशन देता है। जैसे स्लाइड के संख्या या थीम के नाम के बारे में इनफॉर्मेशन देता है। आप अगर फुल स्क्रीन का विकल्प ना चुने हो, तो Status Bar हर समय स्क्रीन पर रहता है। ये पाठ्य क्षेत्र के ठीक नीचे रहता है।

Ribbon :-

Ribbon भी एक भाग है MS Power Point के, जो Tab Bar के ठीक नीचे रहता है। Tab Bar के Option को इसमें Categories में दिखाती है जैसे Home Tab, Insert Tab, Design Tab।

इसी Tab Bar में रहता हुआ 7 Tab के बारे में हम नीचे समझाए है।

1. Home Tab

Home Tab में कट करने और पेस्ट करने की सुविधाएं है। Font करना और Paragraph के विकल्प भी मौजूद है , इसके साथ साथ जो आपको अबास्यक है Slides जोड़ने और एड करने के लिए एसे सारे सुविधाएं है।

2. Insert Tab

Slides में कुछ जोड़ना हो तो आप Insert Tab क्लिक करें। इसमें बहत सारे चीज शामिल है जैसे Pictures, Shapes, Charts, Link, Text Boxes और Video एसे बहत कुछ।

3. Design Tab

Design Tab से आप कोई भी Theme या Colour Scheme जोड़ सकते हो और इसके साथ Slides के background को प्रारूपित कर सकते हों।

4. Animation Tab

अपनी Slides पर चीजों की गति को Choreograph करने के लिए Animation Tab का इस्तेमाल किया जाता है। Animation Group में जा के आप गैलरी में कोई भी Animation देख सकते हो। ओर आप जितना ज्यादा क्लिक करोगे उतना अधीक देख पाओगे।

5. Slide Show Tab

Slides show Tab पर आप एक तरीका लगा पाओगे, जाहां की आप दूसरे को अपनी प्रस्तुति दिखा सकते हो।

6. Review Tab

Review Tab से आप कमेंट जोड़ पाओगे और वर्तनी – जांच को चला पाओगे। इसमें एक अच्छा सुविधा है जो आप एक प्रस्तुति के तुलना दूसरे के साथ कर सकते हो।

7. View Tab

View Tab के मदत से आप अपने प्रस्तुति को विभिन्न तरीकों से देख पाओगे और आप अपने प्रस्तुति को किस तरह से संपादित किया है वो सभी के बारे में आपको जानकारी मिलेगी। ये इस बात पर निर्भर करता है की आप अपने प्रस्तुति में निर्माण या वितरण प्रक्रिया में कहां है।

MS Power Point को कैसे स्टार्ट करे ?

Using all Programs :-

ये बहती अच्छा तरीका है। अगर आप इस तरीके को सिख लेते है तो आप आसानी से Microsoft Power Point को आसानी से आपके कंप्यूटर में खोल पाएंगे।

Step 1 :- पहले आपको “Window Start” बटन को क्लीक करना होगा।

Step 2 :- Start Button में क्लीक करने के बाद आपको “all Program” पर जाना होगा जाने होगा।

Step 3 :- उसके बाद आपको “Microsoft office” का फोल्डर आ जाएगा, फिर उसी फोल्डर को क्लीक करना होगा।

Step 4 :- क्लीक करने के बाद आपको “Microsoft Power Point” का option दिखेगा फिर वहां पर क्लीक करने से आपका Microsoft Power Point खुल जाएगा।

Using Run Command :-

देखिए आप Microsoft Power Point के Run Command से भी आप स्टार्ट कर सकते है। तो चलिए देखते है कि कीज़हे आप Run Command के जरिये इसको सुरु कर सकते है।

Step 1 :- पहले आपके कीबोर्ड जो Control बटन के पास “Window Button” है, अपको वो “Window” बटन के साथ “R” दबाना है।

Step 2 :- उसको दबाने के बाद अपके सामने “Run File” खुल के आ जाएगा।

Step 3 :-  फिर उसी “File” में आपको टाइप करना है Power Point, फिर आपके सामने Microsoft Power point खुल हो जाएगा।

Step 4 :- “Powerpent होता है Microsoft Power Point का Run Command इसीलिए “Powerpent” टाइप करने से Ms power point start हो जाता है।

Pin to Taksbar :-

ये ऐसा एक तरीका है, जहापे आप Microsoft Power Point को बस एक ही क्लिक में ही खिल पाएंगे।

Step 1 :- Microsoft Power Point को Start करने का तीसरा तरीका ये है की आपको Task Bar पर MS Power Point को Pin कर देना है।

Step 2 :- इसीलिए आपको “Window Start” बटन को क्लिक करना होगा फिर MS Office पे जा के MS Power Point फोल्डर को जाना होगा।

Step 3 :- उसके बाद Mouse के Left बटन को Microsoft Power Point फोल्डर पे दबा कर आपको इस फोल्डर को “Taksbar” पर पिन कर देना है। पिन करने के समय आपको ऑप्शन भी आयेगा Pin to Taksbar।

Step 4 :- Taskbar में पिन करने के बाद आप जब चाहोगे आसानी से Microsoft Power Point को “Taksbar” से open कर पाएंगे।

MS Power Point को स्टार्ट करने का शॉर्टकट तरीका?

Shortcut to Dekstop :-

ऊपर के विकल्प की तरह आपको ये भी एक बहती अच्छा तरीका है, जुसको आप इस्तिमाल करके Microsoft Power Point को आसानी से कंप्यूटर में ओपन कर पाओगे।

Step 1 :- ऊपर के विकल्प की तरह आपको Microsoft Power Point के फोल्डर पर जाना है।

Step 2 :- वहां पे जाने के बाद आपको फिर से Mouse के Left बटन को MS Power Point फोल्डर पे दबा कर इसको Dekstop पर छोड़ देना है।

Step 3 :- उसके बाद Dekstop पे आप जब MS Power Point को open करेंगे तब आपको Mouse के Right Button पर क्लिक करना होगा।

Step 4:- क्लिक करने के बाद आपको ओपन का Option मिलेगा और Open के Option पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Microsoft Power Point खुल जाएगा।

MS Power  Point में Presentation कैसे बनाए?

Microsoft Power Point में Presentation बनाने के लिए आपको पहले Microsoft Power Point को ओपन करना होगा। MS Power Point को स्टार्ट या ओपन कैसे करते है? ऊपर हम्मने समझाया है। आप MS Power Point को ओपन करते ही, आपको MS Power Point इस तरह से दिखाई देगा।

Ms power point home screen
Microsoft Power Point Home Screen

चलिए अब सीखेंगे MS Power Point के सारे ऑप्शन को इस्तेमाल करके एक अच्छा Presentation कैसे बनाते है? 

देखिए MS Power Point में बहत सारे Themes रहते है। इस सारे Themes से आपके पसंद के मुताबक अपको एक Themes सिलेक्ट करना होगा। क्यू कि एक अछी Theme को अपने Presentation में एड करे तो, Presentation और अधीक सुंदर लगेगा।

अभि हम Blank Presentation Theme को यूज करके प्रेजेंटेशन सुरु करते है। Blank Presentation को ओपन करते ही एसी दिखेगी।

इस स्क्रेन पे आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा एक का “Click to Title” ओर एक “Cick to Subtitle“. आप Presentation की पहला ऑप्शन “Click to Title” को क्लिक करना होगा ओर Presentation के पहेली Slide के लिए एक Title देना होगा और “Click to Subtitle” में अपको Sub Title लिखना होगा।

अगर आप कोई बिजनेस के लिए Presentation बनाना चाहते है तो, आपको Title में बिजनेस रिपोर्ट्स डालना होगा ओर Subtitle में अपको Google Analytics Data or Sales Reports भी डालना होगा।

फिर अपको Slide में Text Box एड करना होगा कुछ Text जोड़ने के लिए। Text जोड़ने के लिए आपको Text Box आपको Tab Bar में Insert Menu में मिलजाएगा। एड करने के बाद आपको जो भी Conten लिखना है लिख सकते है। इसके बाद आप उसी Text को सिलेक्ट करके आप Presentation के Tittle, Sub Tittle या Colour एसे बहत सारे चीज को बेहतर सकते हैं। ऐसेही आप एक अछा सा प्रेजेंटेशन बना सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के फायदे और नुकसान

Microsoft Power Point का उपयोग

Microsoft Power Point का उपयोग बहत सारे जगह में की जाती है। आइए देखते है कहां कहां पर MS Power Point का उपयोग होता है?

Education :-

आज के स्मार्ट शिक्षा को ओर साधारण करने के लिए MS Power Point Presentation उसके लिए बहत मददगार साबित होता है। Microsoft Power Point Presentation शिक्षा को ओर इंटरेक्टिव बनाता है। ये छात्रों को अध्ययन और संशोधन के क्षेत्र में मदत करता है।

Marketing :-

Marketing के क्षेत्र में MS Power Point Presentation बहत ही महत्वपूर्ण काम करता है। इसमें Graph ओर Chart का उपयोग करके संख्याओं को अधीक स्पष्ट रूप में दिखाया जाता है। जिसके द्वारा मार्केटिंग क्षेत्र में और सहज हो जाता है।

Bisuness :-

निबेशोको को आमंत्रित करना हो या मुनाफे में वृद्धि या कमी दिखने के लिए MS Power Point का उपयोग किया जाता है।

Creating Resumes :-

इसमें MS Power Point का बहत ही अच्छे तरीके से उपयोग किया जाता है, ओर इसका उपयोग करके डिजिटल Resumes बनाया जाता है। Resumes में फोटोग्राफ या किसी भी पैटर्न को जोड़ा जा सकता है।

Depicting Growth :-

MS Power Point Presentation में ग्राफिक्स और टेक्स्ट दोनों को जोड़ा जाता है। इसीलिए PPT का उपयोग करके Company, Business ओर Students के विकाश के लिए एक मददगार जैसा है।

Microsoft Power Point कैसे सीखे ?

Book :-

Microsoft Power Point सीखने के लिऐ Book भी एक अच्छी विकल्प है, जो आप आसानी से MS Power Point को सिख पाओगे। क्यू की Book मै पूरी प्रैक्टिकल के साथ साथ स्सीनशॉर्ट दे के पुरी तरह से MS Power Point के बारे में समझाया है।

इसमें ट्यूर्टोरियल्स सारे जैसे लिखा है, अपको समझने में कोई दिक्कत नही आयेगी, आप आसानी से MS Power Point को समझ पाओगे या सीख पाओगे।

Computer Institute :-

MS Power Point को सीखने के लिए, आपको Computer Institute में जा कर MS Power Point को सीखना होगा, जो आपको सिखने में आसन होगा। आपको MS Power Point सीखने में कोई दिक्कत नही आयेगा क्यू की आपके पास ट्रेनर रहेगा और ट्रेनर के मदत से आप आसानी से MS Power Point को अच्छे तरह से सीख पाओगे।

Online Courses :-

आज की Online Course और लर्निंग प्लेटफॉर्म्स की मदत से आप MS Power Point को घर बैठे ही आसानी से सीख सकते है । क्यूं की इसमें स्मार्ट क्लास के साथ साथ आपको MS Power Point को सिखने का बहत सारे विकल्प रहता है।

YouTube :-

YouTube ही ऐसा बिलल्प है एक शिक्षा जगत के जिसको गुरु की तरह माना जाता है और सारे शिक्षा को सिखने में YouTube ही एक अछा विकल्प है। आपके पास MS Power Point को अच्छे तरह से सिखने के लिए youtube ही एक अच्छा माध्यम है।

Free or Pad Course :-

आप इंटरनेट की जरिए फ्री में MS Power Point को सिख पाओगे। आपको गूगल में MS Power Point के बारे में सर्च करें तो मिल जाएगा जाएगा और वहां से  MS Power Point को सीखने में आसान होगा।

Microsoft Power Point का ईतिहास

Microsoft Power Point एक application है जो Microsoft द्वारा बिकासित किया गया है। Forethought, Inc कंपनी के दो वैज्ञानिक Robert Gaskins और Dennis Austin ने Ms power point को बनाए थे।

Microsoft Power Point का पहला नाम था प्रेजेंटर, फिर बाद में ट्रेडमार्क के परिसानी ओर गलतियां के वजह से 1987 में Gaskins के सुझाव से इसका नाम Microsoft Power Point रखा गया। MS Power Point को Macintos Computers के लिए 20 April 1987 को Release किया गया था।

आप इस पोस्ट से क्या सीखेंगे

हम यहां पर Ms power point को पूरी तरह से समझाए है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। जैसे की MS power point क्या है? MS Power Point में कैसे एक Presentation बनाए? MS Power Point Full-Form क्या है? Ms power point के निर्माता कोन है? MS Power Point का History क्या है?  MS Power Point को कैसे सीखे? उसके Tool Bar के साथ साथ उसके उपयोग क्या है? वो सभी के बारे में पूरी तरह से समझाए है।

FAQ’S

Shareing is Caring:

Hey, I’m Digital Rohit, A Full Time Blogger, YouTuber, Content Writer, And Founder Of www.ClassTopper.in A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Riding and Traveling.

Leave a Reply