RT-PCR फुल फॉर्म क्या है | RT-PCR Test क्या है जानिए बिलकुल सरल भासा में

Rtpcr full form

RT-PCR का फुलफॉर्म Reverse Transcription – Polymerase Chain Reaction (RT-PCR) । कोरोना Virus की जो टेस्ट की जाती है ये टेस्ट करने की प्रिक्रिया को RT – PCR test कहते है । 

अब समझिए RT – PCR test kya hai? DNA से RNA बनने के तरीका को transcription कहते है और RNA से DNA बनाने प्रक्रिया को हम Reverse Transcription कहते है । 

किसिभी चीज का पहचान होती है उसकी DNA से । पर कोरोना Virus मैं DNA होता ही नहीं है , इसमें RNA होता है । इसलिए RNA को DNA मैं convert की जाती है , जिसको कहते है Reverse Transcription (RT) ।  RNA को DNA मैं convert करके फिर Polymerase Chain Reaction (PCR) मैं टेस्ट होता है । और टेस्ट होने के बाद corona virus का पता चलता हैं । 

RT – PCR test Coronaorona Virus के लिए टेस्ट किया जाता हैं । इसको कहते हैं RT – PCR test या reverse transcription–polymerase chain reaction ।

Table of Content 💡

Full form of RT- PCR Test 

RT-PCR Test ka Full-Form Reverse Transcription (RT) – Polymerase Chain Reaction (PCR)


Reverse Transcription (RT)

कोई सारे प्रक्रिया होती है जो , कभी कभी DNA को RNA और  RNA को DNA मैं convert करते हैं । जब्भी DNA ko RNA मैं convert करते है तब्भी उसको बोलते हैं Transcription । 

Or RNA को DNA मैं Convert करने की प्रक्रिया को Reverse transcription कहते हैं । इस प्रक्रिया जब चालू होता है उसे कहते है Reverse Transcription

Polymerase Chain Reaction (PCR )

हमारे जो Genetic Material है , इसको Store  करके एक Generation से दुसरे Generation मैं पहोचाने का काम करता है DNA । Polymerase Chain Reaction जो है इसमें  DNA ko लाखो copy बनाया जाता है क्युकी इस DNA ko ज्यादा से ज्यादा stydy कर सके , और इस DNA ka आकार कैसा है इसका व्यवहार कैसा है , ये सब चीज़ के लिए DNA के बारे मै ज्यादा से ज्यादा पता कर सके । इसको कहते हैं Polymerase chain reaction। 

Polymerase एक Enzyme है जो इस reaction को करवाता है । enzyme जो हैं वो Human  मै भी रेहेता है या plant मैं भी रेहेता है । Polymerase enzyme जो है पूरी तरह से मदत करता है Polymerase chain reaction मैं।

How to  test RT – PCR test ?

अब आपको समझ मै आ चुका होगा की kya है RT – PCR Test या Reverse Transcription–Polymerase Chain Reaction? किस तरह से Corona virus का टेस्ट किया जाता है ?

हमको पता है की corona virus मैं DNA नही होता सिर्फ RNA होता होता है । इसीलिए corona virus की टेस्ट  के लिए RNA को DNA मैं convert करके टेस्ट किया जाता हैं ।

इसीलिए RT – PCR टेस्ट किया जाता है  । इस Test मैं  petient का semple लिया जाता है , जो nose है या throat उसीसे semple ले कर Test किया जाता है । Petient मैं से जो semple लिया जाता है उसी semple मैं जो virus मिलता है उसे Polymerase Chain Reaction के साथ equal किया जाता है । 

अगर petient के semple मैं जो genetic material है वो अगर Corona की genetic material से equal हो रहा है तभी पता चलता है की petient positive hai । क्यू की Polymerase Chain Reaction की study से हमको corona की genetic material ka feature  पता हैं और  petient की semple मैं जो genetic material है वो corona के genetic material से equal हो राहा है । इसीलिए पता चला की Petient Positive है । ऐसा ही RT – PCR test ya Reverse Transcription–Polymerase Chain Reaction किया जाता है। 

Conlusion

हम ये article मे full form of RT – PCR Test  in Hindi मैं हम  बताया है कि Corona virus जो है ये RT – PCR Test प्रक्रिया के द्वारा किस तरह से टेस्ट की जाती है or ये RT – PCR टेस्ट क्या है ? 

हम पूरी जानकारी हमारे article Full form of RT – PCR test in hindi  मैं दी है ! आप अगर ये article  Full form of RT – PCR test in hindi ko puri tarha से पढ़े तो आप RT – PCR test क्या है ? किस तरह से test की जाती है ? ये सब की जानकारी जो पूरी तरह से आप समझ पाओगे ।

FAQ about RT-PCR

RTPCR का फुलफॉर्म क्या है?

RTPCR का फुलफॉर्म Reverse Transcription ( RT ) –Polymerase Chain Reaction ( PCR )

Reverse Transcription ( RT ) क्या है?

कोई सारे प्रक्रिया होती है जो , कभी कभी DNA को RNA और RNA को DNA मैं convert करते हैं । जब्भी DNA ko RNA मैं convert करते है तब्भी उसको बोलते हैं transcription । Or RNA को DNA मैं convert करने की प्रक्रिया को revrese transcription कहते हैं । इस प्रक्रिया जब चालू होता है उसे कहते है reverse transcription ।

Polymerase Chain Reaction (PCR ) क्या है?

>  

Polymerase एक enzyme है जो इस reaction को करवाता है । enzyme जो हैं वो Human मै भी रेहेता है या plant मैं भी रेहेता है । polymerase enzyme जो है पूरी तरह से मदत करता है polymerase chain reaction मैं ।

RT – PCR Test क्यों क्या जाता है?

इसीलिए corona virus की टेस्ट के लिए RNA को DNA मैं convert करके टेस्ट किया जाता हैं । इसीलिए RT – PCR टेस्ट किया जाता है

Shareing is Caring:

Hey, I’m Digital Rohit, A Full Time Blogger, YouTuber, Content Writer, And Founder Of www.ClassTopper.in A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Riding and Traveling.

2 thoughts on “RT-PCR फुल फॉर्म क्या है | RT-PCR Test क्या है जानिए बिलकुल सरल भासा में”

Leave a Reply